introduction with lightroom

Introduction with Lightroom

आज हम लाइटरूम के बारे मे जानेंगे। जैसे की ये क्या है कैसे काम और क्या काम करता है। ये इतना लोकप्रिय सॉफ्टवेयर क्यों है आदि। 

क्योंकि ये आर्टिकल बहुत लंबा है इसलिए हम इसे सेक्शनस में बाँट कर पढ़ेंगे। 

  1. लाइटरूम क्या है
  2. इसे कैसे खरीद सकते हैं 
  3. मुख्य टैब्स

लाइटरूम क्या है 

लाइटरूम एक फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जो की अडोबी ने बनाया है। लाइटरूम कुछ सबसे लोकप्रिय इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयरों में गिना जाता है। लाइटरूम की एक खासियत है की आपको हर फोटो को एडिट नहीं करना पड़ता। आप सिर्फ एक फोटो को एडिट करें और उसकी सेटिंगस को दूसरे फोटो मे पेस्ट कर दें और आपका दूसरा फोटो भी तैयार। यदि आपके सारे फोटो लगभग एक जैसे हैं तो आप उसी सेटिंग को सारे photos  में paste कर दें और आपके सारे फ़ोटोज़ एक बार में एडिट हो जाएंगे। 

लग रहा है न की मैं थोड़ी सी फेंक रहा हूँ। असल में आप एक फोटो की एडिटिंग की सेटिंगस को एक तरह की फ़ोटोज़ में पेस्ट कर सकते हैं। सभी photos में नहीं। इसे एक उदाहरण के साथ समझते हैं। 

मान लिया आप एक शादी की फ़ोटोज़ को एडिट कर रहें हैं और आपके पास लगभग 25-50 फ़ोटोज़ हैं जिसमें लोग छोटे छोटे ग्रुप मे वर और वधू के साथ सेंटर स्टेज पर खड़े होकर फोटो खिंचवाते हैं। तो ऐसी स्थिति में सारे फ़ोटोज़ में लगभग एक जैसे ही होंगे। सिर्फ चेहरे बदलते जाएंगे। ऐसी स्थिति में आपको सिर्फ एक फोटो को एडिट करना है और करने के बाद जो भी बदलाव  आपने  उस फोटो में की है उन सेटिंगस को कॉपी कर के बाकी सभी फ़ोटोज़ में पेस्ट कर देना है। आपकी सभी फ़ोटोज़ 5 मिनट में तैयार हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं की आप उन सेटिंगस को सभी फ़ोटोज़ में पेस्ट कर दें। क्योंकि बाकी फ़ोटोज़ में लाइट और रंग अलग होंगे। तो उनके लिए आपको उनसे मिलते जुलते फ़ोटोज़ को एडिट कर के उनकी सेटिंगस दूसरे फ़ोटोज़ मे पेस्ट करनी है। 

इस तरह आप एक दिन मे 200 या 300 या इससे भी ज्यादा फ़ोटोज़ को एडिट कर सकते हैं। 

लाइटरूम और इस जैसे कई सॉफ्टवेयर (जैसे  Capture One) की खासियत है की इस सॉफ्टवेयर मे की गई एडिटिंग  non-destructive होती है। इसे ऐसे समझें, सामान्यतया जब आप किसी फोटो को किसी एडिटिंग सॉफ्टवेयर मे colour से black & white  बना देते हैं या crop कर देते हैं तो आप वापस उस फोटो को कलर में वापस  नहीं ला सकते या वापस बड़ी नहीं कर सकते। लेकिन लाइटरूम में आप ऐसा कर सकते हैं। आपकी कोई भी एडिटिंग स्थाई नहीं होती और आप जब चाहें तो वापस अपने मूल फोटो को पा सकते हैं। 

इसे कैसे खरीद सकते हैं

सामान्यतया आप किसी भी सॉफ्टवेयर को किसी कंप्युटर शॉप से खरीद कर अपने कंप्युटर में इंस्टॉल कर सकते हैं। आपको एक बार सॉफ्टवेयर कुल कीमत देनी होती है और आप जब तक चाहें इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन लाइटरूम के साथ ऐसा नहीं है। आपको लाइटरूम के लिए हर महीने रकम चुकानी पड़ती है। अडोबी इस सॉफ्टवेयर के लिए  लगभग 800 रु प्रति महीने चार्ज करता है । आप इसे हर महीने भी दे सकते हैं और एक बार मे पूरे साल के लिए भी भुगतान कर सकते हैं। 

एक बात बात दूँ की इस 800 रु में सिर्फ लाइटरूम ही नहीं फॉटोशॉप भी मिलेगा  साथ ही अडोबी आपको 20GB का क्लाउड बैकअप स्पेस भी देगा या आप चाहें तो फॉटोशॉप के बदले 1TB क्लाउड बैकअप स्पेस भी ले सकते हैं। यदि आपको 1TB से ज्यादा जगह चाहिए तो उसके लिए आपको एक्स्ट्रा रकम चुकनी होगी। इसके अलावा आपको एक फ्री वेबसाईट भी मिलेगी इससे आप दुनिया को अपना काम दिखा सकते हैं। एक लाइटरूम सब्स्क्रिप्शन से आप एक साथ दो कंप्युटर पर लाइटरूम इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा भी बहुत सी और चीजें इस सब्स्क्रिप्शन के साथ मिलती हैं।

सब्स्क्रिप्शन का एक बड़ा फायदा ये है की जब भी लाइटरूम या फॉटोशॉप का नया वर्ज़न आता है वो आपके लिए उपलब्ध हो जाता है। खरीदे हुए सॉफ्टवेयर के साथ ये एक बड़ी समस्या है की जब उस सॉफ्टवेयर का नया वर्ज़न आ जाता है तो आपको उसे खरीदने के लिए फिर से अच्छी खासी रकम चुकनी पड़ती है। ज्यादातर कंपनियां पुराने से नए वर्ज़न पर अपग्रेड करने पर कुछ डिस्काउंट देती हैं, लेकिन फिर भी आपको अच्छी खासी होती है। 

लाइटरूम का subscription लेने  के लिए आपको अडोबी के साइट पर जाना होगा वहाँ अपना एक abobe ID बनाएं और login करें उसके बाद ऊपर के मेनू से select करें creativity  एण्ड designs और उसके बाद view plans and pricing, 

नीचे की स्क्रीन से  photography  के नीचे के buy now बटन को क्लिक करें  ये आपको पेमेंट पेज पर ले जाएगा। यहाँ आपको दो ऑप्शन मिलेंगे, annual पेमेंट और monthly पेमेंट  के। आप अपनी सुविधा अनुसार इसे सिलेक्ट करें। याद रहे annual पेमेंट आपको कोई discount नहीं देगा। 

इसके बाद आप अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड का नंबर डाल कर पेमेंट पूरी करें। 

 

बधाई हो आपने सब्स्क्रिप्शन खरीद लिया । इसके बाद आप वहाँ से creative cloud एप को डाउनलोड कर लें  या सीधे अडोबी के साइट से creative cloud का web app ओपन करें यहाँ से आप लाइटरूम अपने कंप्युटर मे इंस्टॉल कर सकते हैं। यहाँ  एक खास बात मैं बताना चाहूँगा की लाइटरूम के दो version हैं एक LIGHTROOM और  LIGHTROOM CLASSIC आपको लाइटरूम क्लासिक इंस्टॉल करना है। लाइटरूम app मुख्यतः classic का ही हल्का वर्ज़न है जो की आपको दूसरे कंप्युटर पर भी लाइटरूम इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है। लाइटरूम web version क्यों और कैसे इस्तेमाल करते हैं जानने के लिए पढ़ें लाइटरूम और लाइटरूम क्लासिक में अंतर

मुख्य टैब्स 

जब आप लाइटरूम को ओपन करेंगे तो कुछ इस तरह का दृश्य दिखेगा 

इसमे मुख्यतः 3 sections हैं जो नीचे वाले इमेज में मैंने mark कर के दिखाया है। 

यहाँ पहला सेक्शन navigator है। इससे आप अपने catlog में शामिल फ़ोटोज़ को देख सकते हैं। आपको कौन सी फ़ोटोज़ देखनी है उसके हिसाब से select करने के लिए अलग अलग sub sections बने हुए हैं। जैसे all photographs, all synced photographs आदि। 

दूसरे सेक्शन में आप फ़ोटोज़ के लिए keywords आदि सेट कर सकते हैं इसके अलावा आप फोटो मे keyword आदि सेट कर सकते हैं जिससे बाद मे जब आपको वो फोटो देखनी हो तो उस keyword  को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा फ़ोटोज़ के मेटा डाटा जैसे की फोटो किस कैमरे से ली गई फोटो लेने की तिथि, लेंस शटर स्पीड, ऐपर्चर iso आदि भी यहाँ से आप देख सकते हैं। 

इसके अलावा यदि आपके पास  पहले से बने हुए presets हैं तो आप उनको यहीं अपने चुने हुए फ़ोटोज़ पर अप्लाइ कर सकते हैं। आपको develop module में जाने की जरूरत नहीं है। PRESET क्या हैं और कैसे काम करते हैं इसपर बात किसी दूसरे पोस्ट में। 

तीसरे सेक्शन में कई सारे टैब हैं लेकिन मुख्य इस्तेमाल होने वाले टैब्स ” Library” और “Develop” हैं।

पहला टैब है “library” जिसके बारे मे मैं पहले ऊपर बात चुका हूँ। एक बात याद रखें, ये सब करने से पहले आपको उस फोटो को लाइटरूम के catlog मे इम्पोर्ट करना होता है। लाइटरूम में फोटो कैसे इम्पोर्ट करें ये जानने के लिए मेरा दूसरा पोस्ट पढ़ें लाइटरूम मे फोटो कैसे इम्पोर्ट करें 

how to import images in lightroom 

दूसरा टैब है DEVELOP 

ये मुख्य टैब है जहां आपकी सारी एडिटिंग होती है। 

इसमे दो sections हैं। बाईं तरफ presets हैं जहां से आप अपने पसंद का प्रीसेट फोटो पर अप्लाइ कर सकते हैं और दाईं तरफ है editing section यहाँ सबसे उपर histogram है जो आपको बताता है की आपका फोटो over exposed या under exposed तो नहीं है। 

उसके नीचे हैं आपके editing tools। एडिटिंग टूल्स के बारे में बात करने के लिए एक दूसरा पोस्ट आएगा क्योंकि वो एक बहुत ही बड़ा टॉपिक है। 

यहाँ आप देख सकते हैं एक बड़ी फोटो और नीचे फिल्म स्ट्रिप की तरह और बहुत सी फ़ोटोज़। फ़ोटोज़ को यहाँ लाने के लिए आपको फ़ोटोज़ को इम्पोर्ट करना होता है। जब आप फ़ोटोज़ को इम्पोर्ट करते हैं तो लाइटरूम उस फोटो को अपने कटलॉग मे जोड़ लेता है और जब आपको उसपर काम करने देता है। 

इसके बाद हैं मॅप, बुक, स्लाइडशो, प्रिन्ट और वेब टैब्स। इन टैब्स का ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता इसलिए मैं विस्तार से नहीं बताऊँगा। सिर्फ इतना की यदि आपके कैमरे में  GPS है तो आप अपने फ़ोटोज़ को मॅप मे देख सके हैं की आपने किसी फोटो को किस जगह शूट किया है।  GPS अभी ज्यादातर मोबाईल कैमरे और कुछ प्रोफेशनल कैमरों मे ही मिलता है। 

बुक सेक्शन से आप अपने फ़ोटोज़ की photobook बनाने का ऑर्डर भेज सकते हैं।

स्लाइडशो से आप अपने फ़ोटोज़ की एक स्लाइडशो विडिओ बना सकते हैं 

प्रिन्ट सेक्शन से आप अपनी फ़ोटोज़ को अपने प्रिंटर से प्रिन्ट कर सकते हैं या ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं प्रिंटस के लिए। 

वेब सेक्शन स्लाइडशो सेक्शन की तरह ही है बस इसमे इमेज गॅलरी बनती है आपके वेबसाईट के लिए। 

उम्मीद करता हूँ की ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि आपके मान मे कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेन्ट मे लिखें। मैं पूरी कोशिश करूंगा आपके सवालों के जवाब देने की