soft boxes and umbrella

quick intro of soft box and umbrella

Quick introduction of Soft Boxes and umbrella

इस छोटी सी टिप में मैं बताऊँगा की सॉफ्ट बॉक्स और reflector umbrella (छाता ) क्या हैं और दोनों में क्या फर्क है।

सॉफ्ट बॉक्स जैसा की नाम से समझ में आता है इस सॉफ्ट कपड़े से बना हुआ बॉक्स होता है जिसके अंदर की तरफ कुछ reflective matirial होती है जिससे जब उसके अंदर लाइट जलती है तो ये लाइट को सामने की तरफ फेंकता है। यदि आप इसे इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपकी लाइट चारों तरफ फ़ाइल जाएगी और आपको जहां चाहिए वहाँ पर उतनी लाइट नहीं मिलेगी जितनी आप चाहते हैं इसके अलावा उस जगह पर भी लाइट चली जाएगी जहां आप लाइट नहीं चाहते हैं। ये बात आप नीचे के फोटो से समझ सकते हैं 

lumiquest-softbox-iii-wall-24mm-flash-zoom_1

इस फोटो में आप देख सकते हैं की सॉफ्ट बॉक्स के बीच में बहुत तेज लाइट है लेकिन जैसे जैसे सेंटर से दूर जाते हैं लाइट कम होती जाती है लेकिन यदि आप बिना सॉफ्ट बॉक्स के लाइट इस्तेमाल करते हैं तो पूरे दीवार पर लगभग एक जैसी लाइट दिखेगी। 

सॉफ्ट बॉक्स कई तरह के होते हैं जैसे square, rectangle, octagonal  etc। (चौकोर, आयताकार, आठ कोने वाला आदि)

इसके अलावा ये कई साइजों में भी आते हैं जैसे 24 x 24, 30 x 30, 36 x 36, आदि। octagonal soft box 48 इंच तक सामान्यतया इस्तेमाल में आते हैं लेकिन ये 7 foot की साइज़ तक भी आते हैं। 

एक और बात जो सॉफ्ट बॉक्स को खास बनाती है, वो ये है की इसके आगे एक सॉफ्ट सा कपड़ा (sock) भी लगा होता है जो लाइट को सॉफ्ट बनाते हैं। कुछ soft boxes  में दो कपड़े लगाए जा सकते हैं। इससे लाइट ज्यादा सॉफ्ट हो जाती है। 

soft boxes के आगे grid भी लगाई जा सकती है। इससे लाइट के direction को निर्धारित करने में मदद मिलती है। ग्रिड के बारे में बाद में बात करेंगे। 

एक जरूरी बात जो मैं यहाँ बताना चाहूँगा की जीतने भी अवरोध लाइट के सामने आते जाएंगे, लाइट की intensity ( तीव्रता) उतनी ही कम होती जाएगी। 

अब बात करते हैं umbrella के बारे में। 

Umbrella, जैसा की नाम से ही समझ में आता है ये एक तरह का छाता ही होता है लेकिन इसमें कपड़ा थोड़ा अलग तरह का लगाया जाता है सामान्य छाते से। इसमें मुख्यतः दो प्रकार के कपड़े लगाए जाते हैं।

एक तो  सफेद रंग का पर पारभासक  (translucent) कपड़ा होता है ( जो इस फोटो में दिख रहा है) और दूसरा कपड़ा होता है सामान्य छाते की तरह काला, लेकिन इस काले कपड़े के अंदर एक reflective material सॉफ्ट बॉक्स की तरह होता है 

इन दोनों छातों को इस्तेमाल करने का तरीका भी अलग अलग होता है। 

सफेद छाता तो जैसा फोटो में दिख रहा है वैसे ही आपके लाइट सोर्स के ठीक आगे लगाया जाता है। जिससे लाइट आपके सब्जेक्ट पर सॉफ्ट होकर पड़ती है।

लेकिन क्योंकि इसमे लाइट को रोकने या मोड़ने वाला कोई material नहीं होता इसलिए ये लाइट को चारों तरफ फैला देता है। मतलब ये की आपका लाइट पर कोई खास कंट्रोल नहीं रहता 

दूसरी तरफ जो काले कपड़े वाला छाता होता है उसके अंदर क्योंकि एक reflective material भी होता  है इसलिए इसकी लाइट छाते के उस हिस्से से टकरा कर मुड़ कर सामने को जाती है। इसलिए इसमें लाइट ज्यादा नहीं फैलती। लेकिन फिर भी सॉफ्ट बॉक्स की तुलना में क्योंकि इसका मुंह ज्यादा खुला हुआ होता है इसलीये इसकी लाइट सॉफ्ट बॉक्स से ज्यादा फैलती है।

EmUmbrella

एक खास बात और क्योंकि इसके कपड़े से लाइट टकरा कर रिटर्न हो जाती है इसलिए इसको इस तरह से फिट किया जाता है की लाइट का मुंह सब्जेक्ट के उल्टी तरफ हो और लाइट छाते से टकरा कर सब्जेक्ट पर पड़े। अब क्योंकि लाइट पहले ही छाते से टकरा कर लौट रही है तो ये  पहले ही सॉफ्ट हो जाती है इसलिए इसमें सब्जेक्ट की तरफ कोई कपड़ा (sock) लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। यहाँ ये ध्यान रखने की बात है की ये reflective umbrella की लाइट सॉफ्ट बॉक्स से थोड़ी ज्यादा हार्ड होती है। 

हार्ड और सॉफ्ट लाइट से कन्फ्यूज़ हो गए? इसके बारे में जानने के लिए soft light पर आर्टिकल पढ़ें 

जैसे की सब कहते हैं और मानते भी है की फोटोग्राफी कोई विज्ञान नहीं कला है इसलिए इसमें भी कला के नियम ही माने जाते हैं और कला के नियमों के अनुसार कुछ भी सही या गलत नहीं होता। जो भी आपके काम को अच्छा बनाए वही अच्छा है। 

इसलिए सॉफ्ट बॉक्स और छाते में कोई भी गलत नहीं है, आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुनाव कर सकते हैं। 

भारत में सॉफ्ट बॉक्स के मुख्यतः 3  ब्रांड प्रचलित है। एक है Godox दूसरा है digitek  तीसरा है simpex इसके अलावा भी कई सारे ब्रांडस हैं लेकिन ये तीन सबसे ज्यादा प्रचलित हैं। वैसे तो profoto जैसे कई बड़े ब्रांडस भी भारत में उपलब्ध हैं लेकिन ये तीनों सबसे बिकते हैं। 

 

मैं उम्मीद करता हूँ की ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि आपके मान में कोई सवाल है सॉफ्ट बॉक्स या छाते को लेकर तो नीचे कमेन्ट में लिखें। मैं पूरी कोशिश करूंगा आपके जवाब देने की